5
(1)

नवगछिया के चैती दुर्गा मंदिर में आयोजित हो रहें ऐतिहासिक रामलीला के चौथे दिन मंगलवार को विंध्याचल व काशी से आए कलाकारो ने परशुराम लक्ष्मण संवाद तथा राम सीता विवाह का सजीव चित्रण कर उपस्थित दर्शको का मन मोह लिया। लीला दर्शन करने के लिए सैंकड़ों की संख्या में आए दर्शको को देख नवगछिया नगर के लोग भी गदगद देखें ।

कलाकारो द्वारा मंचित लीला के अनुसार सीता स्वयंवर में शिव धनुष टूटने की आवाज पर महेंद्रगिरी पर्वत पर समाधि में लीन भगवान परशुराम जी जनकपुर में प्रकट हो जाते हैं। वे शिव जी का टूटा धनुष देखकर भगवान परशुराम क्रोधित हो गए और बोले जिसने शिवजी का धनुष तोड़ा है। वह सहस्त्रबाहु के समान मेरा शत्रु है। इसलिए वह समाज से अलग हो जाए। वरना सभी राजा मारे जाएंगे। परशुरामजी के बचन सुनकर लक्ष्मण जी मुस्कुरा कर कर बोले कि बहु धनुहि तोड़ी लरिकाई, कबहु न असी ऋषि किन्ह गोसाई।बचपन मे हमने बहुत से धनुही तोड़ी है। तब आप इतना क्रोधित नही हुए। आखिर इस धनुष पर इतनी ममता क्यों है। इसके बाद श्री राम खड़े हुए। श्री राम ने कहा कि हे भृगुकुल शिरोमणि आप बालक पर क्रोध न करें। मैं आपका अपराधी हूं। मुझे जो भी दंड देना हो वह दीजिए। आप हर तरह हमसे बड़े है। परशु सहित बड़ नाम तुम्हारा,आपका नाम भी हमारे नाम से बड़ा परशुराम है। जबकि हमारा नाम छोटा सा राम है। इस पर परशुराम जी संशय दूर करने के लिए अपना धनुष देते हुए कहते है कि राम रमापति करधनु लेहु, खैंचहु मोर मिटै संदेहू। श्री राम परशुराम से धनुष लेकर उसपर पर प्रत्यंचा चढ़ा देते है। तब परशुराम को विश्वास हो जाता है कि भगवान विष्णु राम रूप में पृथ्वी पर जन्म ले चुके हैं। वे राम लक्ष्मण से अपने गलतियों की क्षमा मांगने के बाद चले जाते है। इसके बाद धूम धाम से श्रीराम सीता सहित चारो भाईयो का विवाह संपन्न हुआ।

बताते चलें कि नवगछिया नगर परिषद के चैती दुर्गा मंदिर परिसर में रामलीला का मंचन किया जा रहा है यह रामलीला काशी उत्तर प्रदेश से पहुंचे रामलीला मंडली द्वारा किया जा रहा है । इस बाबत मौके पर उपस्थित पंडित अजीत बाबा ने बताया कि भारतवर्ष के काशी विंध्याचल मिर्ज़ापुर उत्तर प्रदेश के विनोद कुमार द्वारा आमंत्रित काशी बनारस के कलाकारों द्वारा भव्य श्री रामलीला महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है यह आयोजन 28 अक्टूबर से प्रारंभ होकर 05 नवंबर तक चलेगा । प्रत्येक दिन कार्यक्रम का आयोजन संध्या 8:00 बजे से रात्रि 11:00 तक किया जाता है वहीं मंगलवार को लक्ष्मण परशुराम के बीच संवाद व जनक नंदनी सीता व श्रीराम का विवाह हुआ । कथा प्रसंग के साथ झांकी की प्रस्तुति हुई रामलीला मंचन कर रहे कलाकारों ने अपने संवाद और भाव से उपस्थित लोगों को भाव विभोर कर दिया ।

वही मौके पर उपस्थित मंडली प्रमुख ने बताया कि बुधवार को राम राज्यभिषेक की तैयारी एवं श्री राम वनवास की लीला प्रस्तुत होगी ।

वहीं कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित चैती दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष संदीप कुमार ने बताया कि नवगछिया के लिए यह गौरव की बात है कि काशी विंध्याचल के कलाकार नवगछिया में आकर रामलीला का मंचन कर रहे हैं । इसमें नगर वासी के लोग आकर रामलीला का आनंद उठा सकते हैं एवं अपनी ओर से सहयोग कर सकते हैं रामलीला को सफल बनाने में अपना भी सहयोग कर सकते हैं । वहीं मंगलवार को हजारों की संख्या में लोगों की उपस्थिति मौजूद थी रामलीला का मंचन रात्रि 11:00 बजे तक जारी था ।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: