0
(0)

नवगछिया – मुख्यमंत्री के समक्ष ग्रामीणों ने गुवारीडीह बहियार और आसपास के क्षेत्रों में करीब 200 एकड़ उपजाऊ जमीन पर अपराधियों का कब्जा होने की शिकायत करने पर मुख्यमंत्री ने तुरंत भागलपुर के डीआईजी और नवगछिया की एसपी को आवश्यक कार्रवाई के लिए निर्देश दिया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि अपराधियों की अब खैर नहीं है. अपराधियों से किसानों के खेतों को सुरक्षित किया जाएगा. सीएम के इस आश्वासन से किसानों को आग लगी है कि आए दिन वे अपने खेतों पर जा सकेंगे और वहां से फसल भी ला पाएंगे. किसानों ने जानकारी देते हुए बताया कि कोसी के उस पार जो भी खेत है उस पर खेती करने की एवज में अपराधियों को ₹2000 प्रत्येक बीघा रंगदारी के रूप में अपराधियों को देना पड़ता है अन्यथा अपराधी खेती नहीं करने देते हैं.

दूसरी तरफ सिर्फ किसानों को ही नहीं कोसी उस पार में रहने पशुपालकों पर भी अपराधी अत्याचार कर रहे हैं. ग्रामीणों ने जानकारी देते हुए कहा कि एक मवेशी को कोल ढाब या कोसी नदी में पानी पिलाने के एवज में भी अपराधियों को ₹1000 सालाना रंगदारी के रूप में देना पड़ता है.

ग्रामीणों ने बताया कि अपराधियों के भय के कारण अधिकांश किसान अपनी जमीन पर नहीं जा पाते हैं. कई ऐसे भी किसान हैं जिनके पास जिसको पार्जन के लायक पर्याप्त जमीन है लेकिन अपराधियों के कब्जे में रहने के कारण वैसे किसान मजदूरी करने को विवश है या फिर दिल्ली पंजाब जाकर मजदूरी करते हैं.

अगर किसानों को पर्याप्त सुरक्षा मिले तो बड़ी आबादी का पलायन देश के दूसरे शहरों में रोजगार के लिए नहीं होगा. ग्रामीणों ने कहा कि उम्मीद है कि मुख्यमंत्री के आगमन और आश्वासन के बाद किसानों का भी उद्धार हो जाएगा.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: