5
(1)
  • जल संसाधन विभाग के मंत्री ने इस्माइलपुर और गोपालपुर में चल रहे कटाव निरोधी कार्य का लिया जायजा

नवगछिया – बिहार सरकार के जल संसाधन मंत्री संजय झा ने मंगलवार की दोपहर को इस्माइलपुर -बिंद टोली के बीच कटान स्थल का निरीक्षण विभाग के अधिकारियों के संग किया. निरीक्षण के दौरान कार्य की प्रगति अब तक मात्र 35 फीसदी होने की जानकारी मिलने पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि हर हाल में 15 जून तक कटाव निरोधी कार्य गुणवत्तापूर्ण पूरा नहीं करने वाले ठेकेदारों पर प्राथमिकी दर्ज करा कर मुख्यालय को सूचित करने का निर्देश विभागीय अभियंताओं को दिया. उन्होंने निरीक्षण के दौरान स्पष्ट आदेश दिया कि पहले काम मांगा जाता है और जब काम मिल जाता है तो अनावश्यक रूप से कार्य मे विलंब किया जाता है. उन्होंने मौके पर ही मुख्य अभियंता को निर्देश देते हुए कहा कि ज्यादा उदारवादी होने की जरूरत नहीं है, आज की ठेका कंपनी को पत्र दें कि 15 जून तक हर हालत काम करें. मौके पर ही मंत्री ने सिंधुजा नाम की ठेका कंपनी का जिक्र करते हुए कहा कि इसकी बहुत शिकायत है. बताते चलें कि पिछले वर्ष 15 अगस्त की दोपहर को डिमाहा गाँव के निकट स्पर संख्या दो व तीन के बीच मुख्य तटबंध पर कटान हो गया था. जिस कारण पूरा इलाका जलमग्न हो गया था. इसके पूर्व उन्होंने कैंप कार्यालय में विभागीय अभियंताओं से जल संसाधन विभाग द्वारा कराये जा रहे विभिन्न स्परों व तटबंधों पर कटाव निरोधी कार्यों की जानकारी ली. स्पर संख्या छह का निरीक्षण कर डिमाहा गाँव के निकट कटान व जमीनदारी बांध का निरीक्षण करते हुए जहान्वी चौक के निकट निर्माणाधीन स्लूइस गेट का निरीक्षण किया. उन्होंने हर हाल में 15 जून तक सभी स्लूइस गेट का निर्माण पूरा करने का निर्देश तकनीकी विभाग के अभियंताओं को दिया. कैंप कार्यालय में सैदपुर के ग्रामीण अधिवक्ता मुकेश कुमार, प्रखंड जदयू अध्यक्ष साकेत बिहारी, मनोज कूमर वगैरह ने ब्रह्मोत्तर बांध के निर्माण व स्पर संख्या पाँच से लेकर सात तक तटबंध को मजबूत करने हेतु और अधिक कार्य करवाने की मांग की. तिनटंगा करारी के पूर्व मुखिया गिरिधारी पासवान, पूर्व सरपंच शंभु यादव, पंचायत समिति सदस्य व सरपंच घनश्याम यादव स्पर संख्या नौ के आगे कार्य करवाने की मांग की ताकि तिनटंगा करारी को कटाव से बचाया जा सके. तिनटंगा दियारा के मुखिया गणेश प्रसाद मंडल ने कटाव की भयावहता को देखते हुए बडे पैमाने पर कटाव निरोधी कार्य करवाने की मांग की. वहीं ग्रामीणों ने स्पर संख्या छह के सामने से सात के सामने तक सोल कटिंग करवाने की मांग की. इस अवसर पर जल संसाधन मंत्री ने कहा कि तटबंध का सीमांकन करवा कर तटबंध को चौडा करने का निर्देश दिया गया है तथा तटबंध को हर हाल में अतिक्रमण मुक्त रखने का निर्देश दिया गया है. तटबंध के भीतर पक्का निर्माण कार्य नहीं करने का निर्देश दिया गया है. उन्होंने विभागीय अभियंताओं से तटबंधों का म्यूटेशन कराने का निर्देश दिया है. इस अवसर पर जल संसाधन विभाग के प्रधानसचिव संजय अग्रवाल, मुख्य अभियंता ई अनिल कुमार, एडीएम राजस्व राजेश झा राजा, नवगछिया एसपी सुशांत कुमार सरोज, एसडीएम यतेन्द्र कुमार पाल, एसडीपीओ दिलीप कुमार, इस्माइलपुर के जिला पार्षद विपिन कुमार मंडल समेत अन्य की मौजूदगी देखी गई.

जाह्नवी चौक से इस्माइलपुर बनेगा वैकल्पिक मार्ग

नवगछिया – मंत्री संजय झा ने कहा कि वे एक एक चीज को देख रहे हैं. पूरा डिपार्टमेंट अलर्ट है. यह गंगा कोसी का इलाका है. इस बार हम लोग सोल कटिंग करवा रहे हैं जिससे गंगा की धारा ज्यादा चौड़ाई से प्रवाहित होगी और बांधों पर कम दबाव होगा. मंत्री ने विक्रमशिला सेतु और जाह्नवी चौक के पास अत्यधिक ट्रैफिक का जिक्र करते हुए कहा कि जाह्नवी चौक से इस्माइलपुर तक बन रहा बांध एक वैकल्पिक मार्ग बन सकता है. करीब 10 किलोमीटर लंबे इस बांध पर वे सड़क बनवाने की पहल करेंगे. उन्होंने कहा कि बांध को क्षतिग्रस्त करने का मामला भी सामने आता है. जिसके लिए प्रशासन को अलर्ट किया गया है. उन्होंने आम लोगों से अपील करते हुए कहा कि बांध पर खरपतवार नहीं रखें. उन्होंने कहा कि पिछले बार भी बांध पर खरपतवार रहने के कारण बांध को जानवर द्वारा छतिग्रस्त कर दिया गया था. मंत्री ने कहा कार्य संतोषजनक है लेकिन विलंब से कार्य किया जा रहा है जिसको लेकर सख्त निर्देश दिया गया है. मंत्री ने कहा कि इस बार बढ़ संघर्षात्मक कार्य 1 जून से ही प्रारंभ कर दिया जाएगा. जबकि पहले 15 जून को कार्य शुरू होता था.

ठेका कंपनी को मंत्री ने लगायी फटकार

गोपालपुर – डिमाहा गाँव के निकट हुए कटान पर कार्य करवा रहे सिंधुजा कंसट्रैक्शन कंपनी के मैनेजर को उन्होंने कडी फटकार लगाते हुए कहा कि फरवरी में ही आपको कार्य दिया गया था. परन्तु आपने अबतक कार्य मात्र 35 प्रतिशत ही पूरा किया है. उन्होंने मौके पर मौजूद जल संसाधन विभाग के अभियंताओं से कहा कि अब तक इन प्राथमिकि दर्ज क्यों नहीं करवाई गई? उन्होंने पन्द्रह दिनों की समय देते हुए कहा कि पन्द्रह जून तक हर हाल में कार्य पूरा करें. कार्य पूरा नहीं होने पर प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश दिया. इस्माइसपुर के किसानों ने मुआवजे की मांग की- जहान्वी चौक के निकट जल संसाधन मंत्री से ग्रामीणों ने अब तक जमीन का मुआवजा नहीं मिलने की शिकायत की. शिकायत के आलोक में उन्होंने अधिकारियों से ततकाल समाधान कर किसानों को मुआवजा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. मंत्री ने मुख्य अभियंता को बंडालिंग व सोल कटिंग का वीडीओ व फोटोग्राफ प्रतिदिन भेजने का निर्देश देते हुए सोल कटिंग कार्य में और अधिक ट्रैक्टर लगाने को कहा. वीरनगर के निकट तटबंध पर बार -बार कटान होने की शिकायत ग्रामीणों ने जल संसाधन मंत्री से किया. ग्रामीणों ने कहा कि स्पर संख्या छह से सात के बीच तटबंध के बिलकुल करीब गंगा नदी बह रही है. यदि इस जगह ठोस व गुणवत्तापूर्ण कार्य नहीं करवाया गया तो अनहोनी की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है. ग्रामीणों ने बिंद टोली से जहान्वी चौक तक तटबंध पर सडक निर्माण कराने की मांग की ताकि भागलपुर जाने का सुलभ रास्ता उपलब्ध है सके. मंत्री ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि इस बार बाढ की त्रासदी लोगों को नहीं झेलनी पडेगी. उन्होंने बताया कि इस बार एक जून से ही फ्लड फा़यटिंग कार्य प्रारंभ करने की स्वीकृति दी गई है.

हेलीकॉप्टर से पहुंचे थे नवगछिया

मंत्री संजय झा हेलीकॉप्टर से नवगछिया इंटर स्तरीय उच्च विद्यालय के मैदान में उतरे थे. यहां पर प्रशासनिक अधिकारियों ने उनका स्वागत बुके देकर किया. इस अवसर पर नवगछिया के एसपी सुशांत कुमार सरोज समेत कई वरीय पदाधिकारियों की मौजूदगी देखी गई.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: