5
(4)

भागलपुर/ निभाष मोदी

भागलपुर के नवगछिया में दो समुदायों का विवाद थमने का नाम नही ले रहा है। पिछले दो दिनों के अंदर नवगछिया में अलग अलग थाना क्षेत्र में हिंदू और मुस्लिम समुदाय के लोगो के बीच झड़प का दो मामला सामने आया है। जिसमे पहला मामला रामनवमी के मौके पर परबत्ता थाना क्षेत्र के जमुनिया गांव में बिजली के खंभे पर भगवा ध्वज लगाने को लेकर विवाद हुआ था, जिसे नवगछिया पुलिस प्रशासन ने बड़ी हीं तत्परता से हालत पर काबू पा लिया था। वहीं ताजा मामला पुलिस जिला नवगछिया के खरीक थाना क्षेत्र के खरीक बाजार से सामने आया है।

जानकारी के मुताबिक खरीक थाना क्षेत्र के खरीक बाजार में रामनवमी के मौके पर भगवान श्रीराम की प्रतिमा खरीक बाजार स्थित काली मंदिर में स्थापित की गई थी, जिस प्रतिमा को शुक्रवार देर शाम ग्रामीणों के द्वारा रथ पर सवार विसर्जन के लिए गंगा घाट लेकर गए थे। प्रतिमा विसर्जन कर लौट रहे ग्रामीणों पर कुछ लोगो के द्वारा मज्जिद के ऊपर से पत्थर चलाने शुरू कर दिया गया। पत्थरबाजी की इस घटना में सुनैना देवी नामक एक महिला भी जख्मी हो गई है जिसका इलाज खरीक पीएचसी में किया गया है।

वहीं ग्रामीणों का कहना है की जब हमलोग भगवान राम की प्रतिमा विसर्जन कर लौट रहे थे तो अचानक हीं कुछ महिलाओं और लड़को ने हथियार के साथ आकर के कहा की तुम लोग रथ लेकर हमारे इलाके से कैसे गुजर रहे हो, और इतना कहते ही हमलोगों के ऊपर पत्थरबाजी शुरू हो गई। जिसके बाद दोनों पक्ष एक-दूसरे पर पथराव करने लगे।

घटना की जानकारी मिलते ही नवगछिया एसडीओ उत्तम, एसडीओ दिलीप कुमार पुलिस जिले नवगछिया के सभी थाने के थानाध्यक्ष और पुलिस बलों के साथ घटना स्थल पहुँचे। जहाँ काफी सूझ बूझ के साथ मामले को शांत कराया। वहीं, तनाव को देखते हुए देर रात भारी संख्या में पुलिस घटना स्थल पर कैम्प कर रही थी।

सुनैना देवी, घायल, महिला ने कहा की मैं घर में खाना बना रही थी, अचानक हीं कहीं से ईट पत्थर चलने लगे। व्यक्तिगत हमको किसी से कोई विवाद नही हुआ था और क्या मामला हुआ था मुझे कुछ भी पता नही है।

ग्रामीण गौरव कुमार ने कहा की विसर्जन करने हमलोग गंगा घाट गए थे। विसर्जन के बाद बाजार आने का बहुत सारा रास्ता है। विसर्जन के बाद सभी अपने घर चले गए। कुछ बच्चे जिसपर रथ पर थे। विसर्जन के बाद बच्चे रथ लेकर मुस्लिम समुदाय वाले इलाके में घुस गए क्योंकि मंदिर का रास्ता इधर से भी आता है। मंदिर आने के पांच रास्ते हैं अब विसर्जन के बाद किसी के मन में ये नही न आ सकता है की हमको इसी रास्ते से आना है। अब रास्ता है तो हम आयेंगे। ये जो रथ गुजरा है। वो लोग पहले से हीं हथियार लेकर तैयार थे । वो लोग मुहर्रम में हथियार खरीदते हीं इसी काम के लिए है कि बाद में इसका इस्तेमाल किया जाए झुंड के रूप में। और इसी क्रम में एक महिला के घर में झुसकर महिला का सिर फोड़ दिया है। हमलोग का कहना की यदि हमलोग शांति से जीना चाहे तो वो भी हमलोग जी नही सकते है।

ग्रामीण ने कहा की ऐसा माहौल आज तक खरीक के काली स्थान ले अगल बगल में नही हुआ था। कल जो राम जी मूर्ति बनाया गया था, जिसको आज विसर्जन करने गए, वहां तक कुछ नही हुआ। हम इधर आए और बच्चे रथ लेकर इधर से आ रहा था तभी वहां के मुस्लिम सब बोला की तुम मूर्ति विसर्जन कर रथ लेकर इधर से क्यू आए तुम मालिक हो मारकर बर्बाद कर देंगे। महिला सब हथियार लेकर पहुंच गया मारने से लिए। जिसके बाद कुछ दूरी पर सुनैना देवी का घर में घुस कर महिला का सिर फोड़ दिया है। प्रशासन से हमलोग यही मांग कर रहे है कि जो बदमाशी किया है, मारपीट किया है, रथ में जो तोड़ फोड़ किया है। उसको तुरंत गिरफ्तार करें।

दिलीप कुमार, एसडीपीओ, नवगछिया ने कहा कि खरीक में मूर्ति विसर्जन कर के लोग लौट रहे थे, मूर्ति विसर्जन भली भांति हो गई थी। लौटने के क्रम में थोड़ा विवाद हुआ है, मुस्लिम और हिंदू पक्ष के बीच में उसमे थोड़ी झड़प हुई है हल्की फुल्की, लेकिन फिलहाल एकदम कंट्रोल है। किसी तरह कोई परेशानी नही है। हमारे एडीएम सर भी मौजूद और हमारे लगभग जिले के ज्यातर थानेदार और फोर्स मौजूद हैं। शांति समिति के सदस्य भी मौके पर मौजूद हैं। जो दोनो समुदाय के बीच में जो कंफ्यूजन हुआ है उसको हमलोग दूर करके का प्रयास के रहे हैं। फिलहाल एकदम शांति है। और इस शांति को बरकरार रखने के लिए और भी जो उपाय किया जाना उस पर हमलोग विचार कर रहे हैं। हर जगह फोर्स की तैनाती करेंगे। और माहौल को बिगड़ने नही देंगे।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 4

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: