5
(1)

नारायणपुर – जवाहर नवोदय विद्यालय नगरपारा में शनिवार को स्वास्थ्य पर प्रभाव एवं पेयजल के कारक संबंधी मापदण्ड बताने के लिए लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग भागलपुर, बिहार राज्य जल एवं स्वच्छता मिशन के तहत केमिस्ट आशुतोष कुमार झा एवं सहायक रौशन कुमार ने पेयजल के महत्व को विस्तृत रूप से बताए। पेयजल के लिए कारक, उनके मापदंड एवं उससे उत्पन्न होने वाली बीमारियों के बारे में सिलसिलेवार तरीके से बताया गया। बच्चों को प्रायोगिक रूप से जल नमूनों की जांच किट की मदद से सिखाया गया जिसमें आयरन, पी एच, जल की.

कठोरता, नाइट्रेट, आर्सेनिक आदि की जांच करके बताया गया फिर बच्चों से एवं शिक्षकों से करवाया गया ताकि खुद से जल नमूनों का संग्रहण कर वास्तविक जांच किया जा सके। जवाहर नवोदय विद्यालय नगरपारा के प्राचार्य रोशन लाल ने कहा पानी पूरे शरीर में ऑक्सीजन के संचार को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह भोजन के पाचन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पानी लार का एक बहुत ही महत्वपूर्ण घटक है, जो भोजन को तोड़ने में मदद करता है। मानव शरीर में अपशिष्ट पदार्थों के उत्सर्जन के लिए पानी की आवश्यकता होती है।

अतः स्वस्थ रहने के लिए शुद्ध या स्वच्छ पेयजल अत्यावश्यक है। अंत में सभागार में आगन्तुकों को धन्यवाद अर्पित करते हुए उप प्राचार्य ओ पी कुमार ने कहा पेयजल पारदर्शी, रंगहीन तथा गंधहीन होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन घुली होती है। यह हानिकारक रसायनों एवं जीवाणुओं से मुक्त होता है।इसलिए अब हम सब जल की बारीकियों की स्वयं जांच कर पूरे परिवार एवं समाज को शुद्ध पेयजल पीने की सलाह देकर स्वस्थ्य रखेंगे। पूरे कार्यक्रम के दौरान सभी शिक्षक एवं छात्र छात्राएं प्रयोगशाला कार्य को शांत भाव से आत्मसाध कर रहे थे।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: