5
(1)

कानफाड़ू डीजे से बच्चे बूढ़े और बीमार हो रहे हलकान, हार्ट अटैक का बढ़ रहा खतरा

पटाखों के चिंगारी से पूर्व में भी बाल बाल बचा है नवगछिया शहर

नवगछिया : नवगछिया शहर इन दौरान शादी विवाह के सीजन में वेडिंग हब बन गया है जिसके कई कारण है । एक सबसे प्रमुख जो कारण है वह है कि यहां किसी प्रकार का नियम कानून नहीं मानता है । प्रशासन के नियमों की खुलेआम धज्जी उड़ाई जाती है । शादी विवाह के मौके पर शहर में प्रत्येक दिन कई बारात निकाली जाती है जो कान फाडू डीजे और अंगारों को बिखरनें वाली पटाखे से पूरा बाजार का क्षेत्र धुआ धुआ हो जाता है ।

कान फाडू डीजे के कारण बच्चों की पढ़ाई, बुजुर्ग व बीमार लोग काफी हलकान रहते हैं । हृदय रोग के पीड़ित काफी परेशान रहते हैं अत्यधिक आवाज के कारण हार्ट अटैक का खतरा बना हुआ रहता है । बताते चलें की अहलें संध्या से ही निकलने वाली बारात से नवगछिया के कई प्रमुख चौराहे पर भीषण जाम लग जाती है इस दौरान ना कोई रोकने वाला होता है ना कोई टोकने वाला । वही समारोह स्थल के पास देर रात तक जमकर आतिशबाजी की जाती है व कान फाडू डीजे देर रात तक बजतें रहता है । आस पास के जिलों जैसे पूर्णिया मधेपुरा खगड़िया सहित कई अन्य जिले के भी लोग यहां आकर समारोह का आयोजन करते हैं ।

बताते चलें कि शादी विवाह से संबधित धर्मशाला व विवाह भवन में आयोजन के लिए विभिन्न प्रकार के नियम व कानून निर्गत किए गए हैं व नियम के अनुसार कार्य करना है लेकिन नवगछिया में विवाह स्थलों पर या विवाह भवन पर इसका कोई असर नहीं पड़ता है । नवगछिया क्षेत्र के सधन आबादी वाले जगह पर भी देर रात तक का कानफाड़ू डीजे व अंधाधुन आतिशबाजी होते रहती है । इस दौरान दर्जनों की संख्या में बाराती बीच सड़क पर जमकर आपको आनंद करते रहतें हैं । बताते चलें कि विगत कई दिनों से लगातार हो रहे शादी विवाह से लोगों को बाजार व स्टेशन पर जाने में भी काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है । देर संध्या 7:00 बजे ही विभिन्न प्रकार के चौराहा से गुजरने वाली बारात के कारण चौराहा जाम हो जाता है जिसमें दर्जनों की संख्या में छोटी चार व दो पहिया गाड़ी जाम में फंस जाती है । विगत कुछ दिन पहले इसी तरह बारात के जाम में एंबुलेंस फंस गया था । जिसमें मरीज की स्थिति काफी दयनीय हो गई थी । बाजार के अमित कुमार , सुधीर कुमार, राजेश कुमार सहित कई बाजार वासियों ने कहा कि अगर समय रहते इस पर नियंत्रित नहीं किया गया तो इससे कई विकट समस्या भी शहर को झेलनी पड़ सकती है । नवगछिया में जमकर की जा रही आतिशबाजी से अनहोनी होनी की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता है ।

पूर्व में भी टला है हादसा

विगत कुछ वर्ष पूर्व नवगछिया के एक धर्मशाला के समीप स्थित हार्डवेयर की दुकान में एक बार बाराती द्वारा छोड़े गए पटाखे की चिंगारी गिर गई थी जिससे वहां आग लग गया था हालांकि आग पर समय रहते ही काबू पा ली गई थी और बड़ी अनहोनी होनें से शहर को बचा लिया गया था ।

थाना को दिया गया है निर्देश डीजे को किया जाएगा जप्त, विवाह भवन पर भी होगी कार्रवाई – ओम प्रकाश अरुण एसडीपीओ नवगछिया

इस संबंध में नवगछिया के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी ओमप्रकाश अरुण ने कहा कि उन्होंने इस संबंध में नवगछिया पुलिस जिला के सभी थानाध्यक्ष को सख्त निर्देश दिया है कि वे सभी विवाह भवन के संचालक व डीजे संचालक के साथ बैठकर मीटिंग कर इसके बारे में समय का निर्धारण करें व आवाज से संबंधित सीमा का पालन करें ।उन्होंने कहा कि वैसे डीजे जो कान फाडू आवाज देते हैं या विभिन्न चौक चौराहा को जाम करते हैं वैसे डीजे को जप्त किया जाएगा । नियम कानून का पालन नहीं करने वाले विवाह भवन व धर्मशाला पर भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी ।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: