3
(2)

रिपोर्ट:-निभाष मोदी, भागलपुर

भागलपुर जिले के नवगछिया के परवत्ता थाना अंतर्गत जहान्वी चौक साहू पेट्रोल पंप के ठीक सामने बिहार का सबसे बड़ा कोल्ड स्टोरेज साहू कोल्ड स्टोरेज का उद्घाटन एवं बिहार का पहला एथेनॉल प्लांट का भूमि पूजन बिहार सरकार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन के द्वारा किया गया । गौरतलब हो कि साहू एग्रो बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड के द्वारा मक्का इथेनॉल प्लांट 6500 मेट्रिक टन कैपेसिटी वाला प्लांट है।साहू कोल्ड स्टोरेज के संचालक नीरज कुमार साहू ने बताया कि यह सबसे आधुनिक कोल्ड स्टोरेज है। यहां पर सब्जी एवं अनाज के उत्तम स्टोरेज की सुविधा रहेगी, जिसमे सामान को सुरक्षित रखने के लिए 18 डिग्री तक तापमान को रखने की सुविधा है।

कोल्ड स्टोरेज के सामने धर्म कांटा व पार्किंग की भी सुविधा है ।उन्होंने बताया कि कोल्ड स्टोरेज सहित कई अन्य सहयोगी फर्म के जरिए लगभग 400 से अधिक लोगों को रोजगार से जोड़ा जाएगा जिससे पलायन की स्थिति कम होगी और हम भागलपुर के विकास में सहयोगी बनेंगे।
उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा की अपने भागलपुर के लिए यह बहुत खुशी की बात है कि यहां एथेनॉल फैक्ट्री का शिलान्यास हुआ जिससे कई लोगों को रोजगार मिलेगा ,उन्होंने यह भी जानकारी दी कि.

मक्के से प्रत्येक दिन 155 टन की खपत होगी साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि 1 दिन में 60000 लीटर एथेनॉल का उत्पादन यहां से किया जाएगा जिससे पूरा अंग प्रदेश के लोगों को फायदा होगा।बिहार में दशकों पहले किसानों से जुड़ी सिर्फ डेयरी इंडस्ट्री मुनाफे में थी। जो आज भी है। लेकिन दशकों बाद बिहार के किसानों के खेत से उपजी मुख्य उत्पाद मकई, गन्ना और चावल से इथनॉल उत्पादन की इंडस्ट्री लग रही है। जो बिहार के राजस्व बढ़ोत्तरी के साथ साथ किसानों के आमदनी को भी बढ़ाने में मदद करेगी। उद्योगपतियों से अच्छे संपर्क और बिहार में उधोग मंत्री होने के नाते सैयद शाहनवाज हुसैन की प्रतिबध्दता है।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 3 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: