5
(1)

ग्रामीण कई बूथों पर नहीं थी समियाना की व्यवस्था, कड़ी धूप में खड़े होकर लोगों ने किया मतदान

नवगछिया अनुमंडल क्षेत्र में लोक सभा के दूसरे चरण में मतदान शांति पूर्वक संपन्न हो गया । नवगछिया अनुमंडल के विभिन्न प्रखंडों के ग्रामीण क्षेत्रों में जहां कुव्यवस्था देखने को मिली । जिनमें टेंट या समियाना की व्यवस्था पीने योग्य पानी की व्यवस्था नदारत थी तो वहीं शहरी क्षेत्र में स्थानीय जनप्रतिनिधि द्वारा इसकी व्यवस्था की गई थी । नवगछिया के लक्ष्मी कन्या मध्य विद्यालय नवगछिया में वोटिंग काफी स्लो था। मतदाताओं का कहना था कि महिला मतदान पदाधिकारी काफी स्लो वोटिंग करवा रही थी। शिवम ने बताया कि पिछले दो घंटे से लाइन में खड़ा हूं। मतदान नहीं कर पाया। जहांगीरपुर बैसी मतदान केंद्र पर इवीएम खराब होने से आधा घंटा मतदान प्रभावित रहा। जपतैली के बूथ संख्या 92 व 93 रोड की मांग को लेकर ग्रामीणों ने वोट बहिष्कार किया। गांव के एक भी व्यक्ति ने अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं किया। हालांकि जिला पदाधिकारी नवल किशोर ने भी जपतेली के ग्रामीणों व वार्ड सदस्य को फोन पर बातचीत कर वोट डलवाने की कोशिश की लेकिन उनकी कोशिश नाकाम रही।

वहीं नवगछिया एसपी पुराण झा ने भी वार्ड सदस्य मुरारी राय को फोन पर वोट डालने के लिए काफी कन्वेंस किया लेकिन मुरारी राय ने बताया कि हम लोगों ने ग्रामीण को बहुत समझाया बुझाया लेकिन ग्रामीण समझने को तैयार नहीं थे। और उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव में आपका भी बहिष्कार कर दिया जाएगा। अगर आप लोग दोबारा ग्रामीणों को समझाने आए तो ।हालांकि प्रखंड के पदाधिकारी गांव पहुंच कर लोगों से वोट डालने का अनुरोध किये किंतु उसका कोई असर नहीं हुआ। मवि जपतैली बूथ 92 में 882 मतदाताओं व बूथ संख्या 93 पर 861 मतदाताओं ने वोट नहीं डाले। आदर्श मवि नवगछिया में मतदान केंद्र पर भीषण गर्मी में मतदाता के पीने के लिए पानी नहीं था। एक किलोमीटर दूर भवानीपुर मतदाताओं का कहना था वोटरों के लिए पीने के लिए पानी की व्यवस्था नहीं है। भवानीपुर के कई वोटरों का नाम वोटरलिस्ट में नहीं था। रामदेव पंडित ने बताया कि मेरा घर भवानीपुर में पहले पंचायत में था। अब हम लोग नगर परिषद के वार्ड 22 में आ गये हैं। हम लोगों का नाम मतदाता सूची नहीं था। मेरी पत्नी का नाम भी मतदाता सूची में नहीं है। भवानीपुर के रविस झा का नाम भी मतदाता सूची में नहीं है।

जीबी कॉलेज नवगछिया में बूथ संख्या 48 पर दारोगा ड्यूटी करने के बजाय पेड़ की छांव में बेंच पर बैठ कर मोबाइल चला रहा था। ड्यूटी कर रहे पुलिस जवान ने बताया कि मतदान केंद्र पर मतदान कर्मियों के लिए भी पीने के पानी की कोई व्यवस्था नहीं है। चापाकल खराब पड़ा है। जवाहर प्राथमिक विद्यालय नवगछिया के बूथ संख्या 74 पर अर्द्धसैनिक बल के जवान ड्यूटी करने के बजाय राइफल रख कर कुर्सी पर सो रहे थे। इसी बूथ पर नाबालिग बच्चे मतदानकर्मी को स्प्राइट पिला रहे थे। पूछने पर बताया कि स्कूल के रसोईया का पुत्र है। इस बूथ पर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया था। इसी बूथ पर माला देवी (80) ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। शांतिपूर्ण निष्पक्ष चुनाव के नवगछिया पुलिस अधीक्षक पूरण कुमार झा, नवगछिया के अनुमंडल पदाधिकारी उत्तम कुमार, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी ओम प्रकाश घूम-घूम कर जायजा ले रहे थे। बताते चलें कि लोकसभा चुनाव में जहां नए वोटर काफी उत्साहित देखें वहीं युवाओं व व्यवसाय वर्ग के बीच में काफी उत्साह देखा नहीं गया जिसके कारण शहरी क्षेत्र में पोलिंग प्रतिशत पिछले चुनाव की तुलना से कम हुआ ।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: