5
(1)


बिहपुर : लोकतंत्र का महापर्व के मतदान की प्रक्रिया प्रखंड में शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हो गया । नवदंपतियों ने भी मतदान की प्रक्रिया एक ओर जहाँ उत्साह दिखाते हुए बूथ की चौखट पर कदम रखते हुए अपने जिम्मेवारी का निर्वहन किया तो दूसरी ओर जीवन के चौरानवे बसंत पार कर चुके महिलाओं ने भी मतदान के प्रति उत्साह दिखाते हुए मतदान दिया । पहली बार मतदान कर रहे युवाओं में भी मतदान को लेकर उत्साह दिखा । प्रखंड में लगभग 48
.5 प्रतिशत हीं मतदान हो पाया ।
चुनाव में दिखी प्रशासनिक अव्यवस्था
सवेरे सात बजे से हीं प्रचंड गर्मी होना प्रारंभ होने के बावजूद मतदाता पहले जलपान तब मतदान के सिद्धांत के साथ मतदान को बाहर निकले । प्रारंभ में मतदान की प्रक्रिया में तेजी आई । दस बजे के बाद गति धीमी हो गई ।

प्रखंड के कुछ बुथों को छोड़कर तमाम बुथों पर प्रशासनिक अव्यवस्था देखने को मिली । मतदाताओं को धूप से बचने के लिए शेड बनाने या अन्य व्यवस्था नदारद दिखी जिसके कारण मतदाताओं में उत्साह कम होना एक बड़ा कारक बन गया ।
नहीं बंट पाई पर्ची
प्रखंड के कई वार्ड में मतदाता पर्ची नही पहूँच पाने के कारण मतदाता परेशान रहे । अक्सर मतदाता पर्ची पार्टी की तरफ से भी बूथों के आसपास बांटने वाले कार्यकर्ता बैठा करते थे पर इस बार धूप के कारण बहुत से बूथों के आसपास नही दिख रहे थे । बूथ पर्ची नही मिल पाने के कारण मतदान में गिरावट आई । बहुत सारे बीएलओ के द्वारा चुनावी व्यस्तता बता कर किसी एक को पर्ची थमा दी गई । इस कारण भी मतदान पर्ची नही बंट पाया और मतदाता निराश हुए ।


वोट का किया बहिष्कार
हरियो पंचायत के वार्ड तीन गोविन्दपुर मुसहरी के मतदाताओं में सरकार के प्रति आक्रोश दिखा । जिसके कारण वोट का बहिष्कार कर दिया गया । लोगों का कहना था वर्षों से सरकारें आती हैं और जाती हैं पर उनकी समस्या पर पक्ष या विपक्ष दोनो ओर से ध्यान नही दिया गया है । हज़ारों परिवार कोसी के कटाव के कारण विस्थापित होकर जिंदगी जी रहे । उनकी मांग थी की उन्हें बसने के लिए जमीन मुहैय्या कराई जाए । दिन के एक बजे तक महज आठ वोट परे थे । जब इसकी भनक प्रशासनिक पदाधिकारी को लगी तो प्रखंड विकास पदाधिकारी , अंचलाधिकारी आदि पहूँचे । काफी मसक्कत के बाद लोग मतदान करने को तैयार हुए पर मतदान बेहद कम हुआ ।
खराब मशीन से बाधित रहा मतदान
मिलकी गाँव में 133नंबर बूथ पर वोटिंग मशिन के खराब रहने के कारण घंटों तक मतदान बाधित रहा । मतदाओं के द्वारा लगातार पदाधिकारी को कॉल किया जाता रहा । लगभग दो घंटों के बाद पुन: मतदान प्रारंभ हो पाया ।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: