5
(1)

-दो दर्जन से भी अधिक विद्यालय में घुसा बाढ़ का पानी।

 सैकड़ों एकड़ की सब्जी की फसल बर्बाद 

जैसे-जैसे गंगा एवं कोसी का जलस्तर बढ़ता जा रहा है, वैसे वैसे रंगरा प्रखंड में बाढ़ की स्थिति भयावह होती जा रही है ।अब तक प्रखंड के मदरौनी, सधुआ चापर, तिनटंगा  दियारा (उत्तरी), तीन टंगा दियारा (दक्षिणी), कौसकीपुर सहार ,रंगरा, जहांगीरपुर बैसी, साधोपुर, सहित आधे दर्जन पंचायतों के दर्जनों गांव जलमग्न हो गए हैं। इनमें से मदरौनी, सधुआ चापर एवं तीन टंगा दियारा दक्षिणी पंचायत की स्थिति काफी गंभीर हो गई है। इसके फलस्वरूप दर्जनों सरकारी स्कूलों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर जाने से बच्चों की पढ़ाई ठप हो चुकी है

।लोगों का घर बार डूब जाने से लोग कटरिया रेलवे स्टेशन, एनएच 31 सड़क मार्ग, तिनटंगा  दियारा से रंगरा चौक जाने वाली पीडब्ल्यूडी सड़क मार्ग सहित ऊंचे जगहों पर पर अपने बाल बच्चों  एवं मवेशियों के साथ शरण लिए हुए हैं ।एक ओर जहां बाढ एवं कटाव से विस्थापित परिवारों  के सामने भोजन, पानी ,शौचालय एवं चिकित्सा जैसी मूलभूत सुविधाओं की समस्या खड़ी हो गई है। वहीं दूसरी ओर सारा इलाका बाढ़ से जलमग्न होने के कारण मवेशियों को चारा भी नसीब नहीं हो रहा है। खासकर तिनटंगा  दियारा स्थित ज्ञानी दास टोला में हो रहे कटाव से विस्थापित परिवारों की स्थिति काफी दयनीय हो गई है।  मगर बाढ़ प्रभावित एवं विस्थापित परिवारों को अब तक सरकारी स्तर पर किसी प्रकार की सुविधा मुहैया नहीं कराई गई है। जिसके फलस्वरूप पूरे इलाके में स्थानीय प्रशासन के विरुद्ध लोगों में काफी रोष देखने को मिल रहा है ।

कहते हैं जन प्रतिनिधि:-

मदरौनी  पंचायत के मुखिया अजीत कुमार मुन्ना ने कहा है कि शनिवार को उन्होंने नवगछिया एसडीओ से मिलकर बाढ़ की स्थिति से अवगत कराया और जल्द बाढ़ पीड़ितों को राहत प्रदान करने की मांग की। साथ ही उन्होंने कहा कि रंगरा अंचलाधिकारी आशीष कुमार को कई बार इस बारे में बताया गया है इसके बावजूद वे बाढ़ पीड़ितों के प्रति संवेदनहीन बने हुए हैं। लोग अपने छतों  पर प्लास्टिक टांग कर अपना दिन काट रहे हैं। लेकिन प्रशासन के अधिकारी कुंभकर्णी निद्रा में सोए हुए हैं ।वहीं दूसरी ओर सधुआ चापर  पंचायत की मुखिया मंजू देवी एवं प्रमुख संजीव कुमार उर्फ मोती यादव ने भी प्रशासनिक अधिकारियों से बाढ़ पीड़ितों को जल्द राहत मुहैया कराने की मांग की है।

-कहते हैं अंचलाधिकारी 

रंगरा सीओ आशीष कुमार ने इस बारे में बताया कि पंचायत के मुखिया से बाढ़ पीड़ितों एवं कटाव से विस्थापित परिवारों की सूची मांगी गई है ।जल्द ही बाढ़ पीड़ितों को राहत मुहैया कराई जाएगी।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: