5
(1)

गोपालपुर थाना क्षेत्र के बीन टोली तटबंध पर बारिश के कारण कटाव का दायरा बढ़ता ही जा रहा है. स्पर छह पर लगभग दो सौ मीटर में कटाव हो रहा है. वहीं स्पर के नोज एन पर भी कटाव हो रहा है. उसे भी बचाने का प्रयास किया जा रहा है. कटाव के कारण बांध की स्थिति काफी नाजुक बनी हुई है. बारिश के कारण गंगा एवं कोसी के जलस्तर में लगातार वृद्धि जारी है.

गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि के साथ बिंदटोली के बीच सैदपुर गांव के समीप तटबंध पर हो रहे कटाव का दबाव धीरे-धीरे बढ़ता ही जा रहा है. गंगा नदी के जलस्तर में 24 घंटे में 13 सेंटीमीटर वृद्धि दर्ज की गई है. कांग्रेस के जिला उपाध्यक्ष शीतल प्रसाद सिंह निषाद ने कटाव स्थल का जायजा लिया. उन्होंने कहा कि जिस गति से बांध को गंगा नदी काट रही हैं. उस अनुरूप कटाव निरोधी कार्य नहीं हो रहे हैं. कटाव निरोधी कार्य में भारी अनियमितता बरती गई है. कहीं तो बिना जाली के बालू भरा बोरा डाला जा रहा था.

जिसका कोई मतलब नहीं हैं. इन्होंने कहा कि कटाव का मुद्दा विधायक अजीत शर्मा से कहकर विधान सभा में उठाने का काम करेंगे. क्षेत्र में कैंप कर रहे मुख्य अभियंता अनिल कुमार ने बताया कि 24 घंटा फ्लड फाइटिंग कार्य पिछले तीन दिनों से चल रहा है. प्रयास कर रहे हैं कि तटबंध को सुरक्षित रखा जाये. उन्होंने बताया कि गंगा के जलस्तर में वृद्धि होना पुन:प्रारंभ हुआ है तथा आने वाले दिनों में और बढ़ने के आसार हैं. बताया कि यहां आधे दर्जन से अधिक नाव से 100 मजदूरों के माध्यम से एनसी एवं बंबू रोल डालने का कार्य करवा जा रहा है. नदी का दबाव तटबंध की ओर ही है. इससे खतरा है.
अनुमंडल पदाधिकारी ने लिया जायजा-

नवगछिया के अनुमंडल पदाधिकारी उत्तम कुमार ने सुबह-सुबह कटाव स्थल का निरीक्षण कर मौके पर मौजूद मुख्य अभियंता से जानकारी ली. कार्यपालक अभियंता को यहां निगरानी बनाए रखने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि तटबंध पर दबाव कम हो इस दिशा में काम करने के लिए कहा. उन्होंने कहा तटबंध की सुरक्षा बेहद जरूरी है.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: