3.7
(3)
  • जिलाधिकारी ने अनुमंडल कार्यालय में पीड़ितों को सौंप स्वीकृति पत्र

नवगछिया – नवगछिया के अनुमंडल कार्यालय में शुक्रवार को भागलपुर के जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने रंगरा और खरीक प्रखंडों के विभिन्न गांवों में बाढ़ और कटाव में अपना आशियाना गंवाने वाले कुल 229 लोगों को पुनः घर बनाने के लिये ₹965900 का स्वीकृति पत्र सुपुर्द किया है. स्वीकृति पत्र प्राप्त करने वाले लोगों में रंगरा प्रखंड के झल्लूदास टोला में पक्का मकान और झोपड़ी गंवाने वाले कुल 180 पीड़ितों, जहांगीरपुर वैसी के 26 पीड़ितों और तीनटेंगा दक्षिण के कुल 14 पीड़ितों को स्वीकृति पत्र दिया गया है. जबकि खरीक प्रखंड के लोकमानपुर गांव के कुल नौ कटाव पीड़ितों को स्वीकृति पत्र सुपुर्द किया गया है.

जानकारी दी गयी है कि जहांगीरपुर वैसी गांव के कुल 26 गृहक्षति पीड़ितों को वित्तीय वर्ष 2022 – 2023 में ही कुल ₹2472600 का अनुदान दिया जा चुका है जबकि वित्तीय वर्ष 2021 – 2022 में इस्माइलपुर के डिमहा गांव के पीड़ित को अनुदान राशि का भुगतान पूर्व में ही कर दिया गया है. जिलाधिकारी ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि सभी पीड़ितों को स्वीकृति पत्र दे दिया गया है. संभवतः दो से तीन दिनों में सबों के खाते में राशि चली जायेगी. जिलाधिकारी ने कहा कि पूरी प्रक्रिया में पारदर्शिता का पालन किया गया है.

सभी संतुष्ट हैं, किसी को कोई शिकायत नहीं है. जिलाधिकारी ने कई कि पूर्व में जो सूची आयी थी, उसमें कई त्रुटि थी, जिसके कारण कई बार जांच करवा कर सही लोगों को अनुदान की राशि दी जा रही है. जिलाधिकारी ने कहा कि इस बार यहां पर बड़े पैमाने पर कटाव निरोधी कार्य स्वीकृत हुआ है, उम्मीद है लोगों को कटाव से मुक्ति मिलेगी. ज्यादा कटाव निरोधी कार्य होने का फायदा यह मिलेगा कि अगर बाढ़ आती भी तो काफी मदद मिलेगी.

जिलाधिकारी ने कहा कि तीनटेंगा में बहुप्रतीक्षित योजना से लगभग 30 से 32 करोड़ की लागत से कार्य होना है जिस पर अभियंता विचार कर रहे हैं. जल्द ही उक्त कार्य के स्वीकृत हो जाने की सांभावन है. जिलाधिकारी ने कहा कि चार से पांच करोड़ रुपये की लागत से जहांगीरपुर वैसी में काम होना है. जिसका कार्य स्वीकृत है. अन्य जगहों पर भी बड़े पैमाने पर कार्य की स्वीकृति दी गयी है. जिलाधिकारी ने कहा कि नवगछिया में नया अनुमंडल कार्यालय भवन बनना है जबकि एसडीओ और एसडीपीओ क्वार्टर भी बनना है.

सर्किट हाउस का भी प्रस्ताव है. जल्द ही जमीन चिन्हित कर प्रक्रिया शुरू की जाएगी. जिलाधिकारी ने कहा कि रंगरा प्रखंड मुख्यालय का भवन बन कर तैयार है. एप्रोच रोड बनाया जाएगा जिससे लोगों को जाने आने में आसानी होगी. इस अवसर पर जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन, अनुमंडल पदाधिकारी उत्तम कुमार, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी दिलीप कुमार, डीसीएलआर महेश्वर प्रसाद सिंह, जिला आपदा पदाधिकारी विकास कुमार कर्ण, रंगरा प्रखंड विकास पदाधिकारी वीरेंद्र कुमार, अंचलाधिकारी रंगरा आशीष कुमार, खरीक अंचलाधिकारी निशांत कुमार, कार्यपालक दंडाधिकारी नवगछिया अनुमंडल सुनीता कुमारी मौजूद थे.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 3.7 / 5. Vote count: 3

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: