0
(0)
  • बगहा के दियारा इलाके में बाढ़ का पानी घुसा, बेतिया में अलर्ट जारी
  • मुजफ्फरपुर में गंडक और बागमती नदी के जलस्तर में तेजी से वृद्धि

नेपाल में हो रही भारी बारिश के चलते उत्तर बिहार के कई जिलों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। वाल्मीकिनगर बैराज से 2.8 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है, जिसके चलते गंडक नदी के जलस्तर में वृद्धि हुई है। बगहा के दियारा इलाके में बाढ़ का पानी घुस गया है।

शिवहर में भी बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। यहां बागमती नदी खतरे के निशान के ऊपर बह रही है। पानी का बहाव तेज है। बेतिया में बाढ़ को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। गंडक नदी का जलस्तर बढ़ने के बाद जलसंसाधन विभाग के इंजीनियरों की तैनाती तटबंधों पर की गई है।

मुख्य सचिव का आदेश-लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाएं

नेपाल में लगातार हो रही भारी बारिश को देखते हुए बागमती, कमला और गंडक के निचले इलाके में बसे लोगों को वहां से हटाया जाएगा। मुख्य सचिव दीपक कुमार ने सीमावर्ती जिलों के डीएम को हर स्थिति में राहत और बचाव के लिए पूरी तरह से तैयार रहने का आदेश दिया। संबंधित जिलों के डीएम को कहा गया है कि वह स्थिति का जायजा लेकर लोगों को हटा कर सुरक्षित जगहों पर ले जाएं।

बागमती और लखनदेई के तटबंधों पर कटाव शुरू

मुजफ्फर जिले से गुजरने वाली गंडक व बागमती नदी के जलस्तर में तेजी से वृद्धि हो रही है। बागमती नदी का जलस्तर कटौझा में लाल निशान से ऊपर पहुंच गया है। डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह के निर्देश के बाद भी औराई प्रखंड में लखनदेई नदी के तटबंध की मरम्मत का काम शुरू नहीं हो सका है। बागमती नदी के बायें तटबंध पर जलजमाव के कारण वाहनों का परिचालन प्रभावित हो गया है। सीतामढ़ी के मार्रर घाट तथा औराई व कटरा प्रखंड में भी तटबंधों पर कई स्थानों पर कटाव शुरू हो गया है तथा भारी दबाव बना हुआ है।

दोनों बांध के बीच के गांवों में फैला बागमती का पानी

मुजफ्फरपुर के औराई में उतरी व दक्षिणी उपधारा के तट के ऊपर से बागमती का पानी चलना शुरू हो गया है। दोनों बांध के बीच के मधुबन प्रताप, पटोला पटोरी टोला, बारा खुर्द, बारा बुजुर्ग, बभनगामा पश्चिमी, हरनी टोला, चैनपुर, चहुंटा दक्षिण टोला, भरथुआ दक्षिण टोला, राघोपुर समेत कई गांव के चारों तरफ बाढ़ का पानी फैल गया है। लोगों के आवागमन के लिए एकमात्र नाव का सहारा बचा हुआ है।

मनुषमारा व लखनदेई नदी के जलस्तर में भी वृद्धि जारी है। लखनदेई नदी का पानी धीरे-धीरे रामपुर, रतवारा सहित कई गांव की चौर में फैल रहा है। रामपुर से संभूता जाने वाली सड़क पर पानी चढ़ जाने के कारण लोग जान पर खेल कर सड़क पार कर रहे हैं या फिर नाव ही सहारा है। मनुषमारा नदी का पानी धरहरवा, चैनपुर, लक्ष्मीनिया टोला, हनुमान नगर, अंबेडकर नगर से होते हुए घनश्यामपुर चौर में फैलना शुरू हो गया है।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: