0
(0)

भागलपुर : रबी 2020-21 में बीज वितरण से पहले एप्प के माध्यम से किसानों का चयन किया जायेगा. प्रदेश के कृषि निदेशक ने जिला कृषि पदाधिकारी कृष्णकांत झा काे पत्र लिखकर जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि किसान रबी 2020-21 की विभिन्न योजनाओं में अनुदानित दर पर बीज प्राप्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन एक माह तक 15 अगस्त तक कर सकते हैं. किसानों को ऑनलाइन आवेदन संबंधित पंचायत के कृषि समन्वयक से प्राप्त होगा. बिहार राज्य बीज निगम की ओर से विकसित एप्प में अपने लॉगिन आइडी से किसानों के ऑनलाइन आवेदन एवं अन्य योजनाओं के लिए लाभुकों को चयनित कर बीज की मात्रा के साथ अपलोड करेंगे.

कृषि समन्वयक समीक्षा कर तीन दिनों के अंदर प्रखंड कृषि पदाधिकारी को अग्रसारित करेंगे. निर्धारित अवधि के अंदर अग्रसारित नहीं करने पर चौथे दिन सूची प्रखंड कृषि पदाधिकारी को ऑटोफॉरवर्ड हो जायेगी. प्रखंड कृषि पदाधिकारी प्राप्त लाभुकों की सूची की जांच कर उसे दो दिनों के अंदर अंतिम रूप देकर जिला कृषि पदाधिकारी को अग्रसारित करेंगे.

जिला कृषि पदाधिकारी की ओर से सभी प्रखंडों से प्राप्त लाभुकों की सूची को 25 अगस्त तक अंतिम रूप से जांच कर अनुमोदित कर दिया जाना है. जिले में रबी 2020 की योजनाओं में बीज की प्राप्ति होने पर जिला कृषि पदाधिकारी संबंधित किसानों के नियमित मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजेंगे.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: