5
(2)

दान दक्षिणा पर किसी प्रकार का प्रतिबंध नहीं लगना चाहिए- संजीव डोम

भागलपुर/निभाष मोदी

भागलपुर बहिष्कृत हितकारी संगठन भागलपुर के बैनर तले बरारी शमशान घाट में पटना से आए अध्यक्ष संजीव कुमार (डोम) की अध्यक्षता में मल्लिक समाज के बीच एक बैठक किया गया। जिसमें काफी संख्या में मल्लिक जाति के लोग उपस्थित हो अपनी अपनी बात को रखे। क्योंकि नगर निगम के द्वारा बरारी घाट पर जो डोम राजा काम करते हैं उस पर दक्षिणा लेने में अंकुश लगाया गया है। साफ तौर पर नगर निगम का कहना है की सामान्य लोगों से 1100 रुपए और गरीबी रेखा से नीचे वाले लोगों से 500 रुपए ही लेने है।

आज के बैठक की अध्यक्षता करते पटना से आए संजीव ने कहा कि डोम राजा को निर्धारित मानक सही है परंतु और भी जिलों में इसे पारित किया जाए साथ ही साथ अगर कोई दक्षिणा देता है तो उस पर प्रतिबंध नहीं लगाया जाए। उस पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है यह सही नहीं है। जबकी सनातन धर्म से भी डोमराजा का इतिहास जुड़ा हुआ है। मंच पर मजदूर संघ के अध्यक्ष व महादलित के युवा नेता हितकारी संगठन के उपमुखिया महेश मल्लिक ने बताया कि दान दक्षिणा के बात की जाए तो यह लोगों की स्वेच्छा की बात है। दान दक्षिणा पर किसी प्रकार का प्रतिबंध नहीं लगाया जाए।

इसी को लेकर काफी संख्या में हितकारी संगठन के बैनर तले डोम जाति का बैठक हुआ ।पटना से आए संजीव डोम का कहना हुआ कि स्वेच्छा पूर्वक किसी भी कार्य करने को लेकर डोम राजा को सजग होने की जरूरत है। हम डोमराजा को आए शमशान पर लोगों से दुआ लेने की जरूरत है। चुकी घाट पर कई ऐसे पहुंचते हैं जिनका जवान बेटा मर गया हो तो एक बच्चा का मृत्यु हो गया हो ऐसी स्थिति में डोम राजा को ऐसे लोगों को खुश कर घर भेजने पर भगवान के द्वारा दुआ मिलेगा । मौके पर राजकुमार मल्लिक, प्रकाश मल्लिक, प्रमोद मल्लिक, रंजीत मल्लिक, महेश मल्लिक, विनोद मल्लिक आदि बैठक में शामिल हुए। अगर कोई स्वेच्छा पूर्वक से दान देता है तो उसमें कोई रुकावट नहीं होना चाहिए।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: