5
(1)

नवगछिया : पिछले तीन दिनों से लगातार चलाये जा रहे गरुड़ जागरूकता अभियान में कोसी कदवा दियारा के मवि, उवि और उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के करीब 70 छात्र-छात्राओं और शिक्षकों को शामिल किया गया. पर्यावरण, वन व जलवायु परिवर्तन विभाग, वन प्रमंडल, भागलपुर और मंदार नेचर क्लब की ओर से वन प्रमंडल पदाधिकारी श्वेता सिंह की पहल पर शहर के सुंदरवन में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया.

भागलपुर के वन क्षेत्र पदाधिकारी राजेश कुमार का संपूर्ण सहयोग रहा. गरुड़ पर बनी लगभग आधे घंटे की फिल्म के माध्यम से इन बच्चों को गरुड़ के वैश्विक महत्व, उनकी अद्यतन स्थिति के साथ यहां के किसानों और अन्य स्थानीय समुदाय के लोगों द्वारा किये गए प्रयासों के बारे में बताया गया. जिस प्रयास की बदौलत ही सन 2007 में इनकी 78 की संख्या अब 600 से अधिक हो गयी है. अरविंद मिश्रा ने स्लाइड शो से गरुड़ और इनसे मिलती जुलती प्रजातियों का वर्णन किया.

उन्होंने बताया कि हम कोसी कदवा दियारा और आस-पास के इलाकों के युवा, बुजुर्ग, महिलाओं, मछुआरों और बच्चों समेत हर तबके का सहयोग गरुड़ के संरक्षण में लेना चाहते हैं. कार्यक्रम में शामिल शिक्षक एवं शिक्षिकाओं में प्रशांत कुमार, प्रभाकर सिंह, उदय कुमार सिंह, सुरुचि कुमारी रचना, सुबोध साह, नूतन कुमारी और मुक्ता मंडल ने कहा कि अब हम विद्यालय में भी बच्चों को पक्षियों के संरक्षण के बारे में प्रेरित करते रहेंगे.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: