0
(0)

भागलपुरी जर्दालू आम निर्यात हेतु परिभ्रमण प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत 10 किसानों को आत्मा ने भेजा लखनऊ ,डीएम ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

निभाष मोदी,भागलपुर।

भागलपुर, कृषि विभाग बिहार सरकार के द्वारा जर्दालू आम निर्यात हेतु परिभ्रमण प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत राज्य के बाहर केंद्रीय उपोषण बगवानी संस्थान लखनऊ उत्तर प्रदेश के लिए 10 किसान व दो अधिकारी रवाना हुए। यह आयोजन कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंध अभिकरण (आत्मा) के द्वारा किया जा रहा है। इन किसानों को जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने डीएम कार्यालय परिसर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने मीडिया से बात करते हुए कहा की कतरनी चूड़ा और चावल के बाद जर्दालू आम को भी जीआई टैग मिल गया है।

अब अपेडा के सहयोग से किसानों को इस प्रशिक्षण में भेजा जा रहा है। वहां एक्सपोर्ट के लिए भी बात करेंगे और आगे के उत्पादन को विदेशों में किस तरह सुलभ तरीके से भेजा जाए इस पर भी प्रशिक्षण लेंगे ।साथ ही उन्होंने कहा कई किसानों का रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर भी हो चुका है जिससे उन्हें व्यापार करने में सुविधा होगी ।

जिलाधिकारी ने जोर देते हुए कहा अब जर्दालू आम अन्य देशों में भेजे जाएंगे, आगे के सालों में किसान खुद ही निर्यातक बन सकते हैं। कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन के अलावे कृषि विभाग के प्रबंध निदेशक व उपनिदेशक मौजूद थे। प्रशिक्षण के लिए जा रहे किसानों में मृगेंद्र सिंह, कृष्णानंद सिंह, मनीष सिंह ,राकेश सिंह ,अंगद राय, धनंजय कुमार सिंह, पंकज राय ,नरेंद्र कुमार जयसवाल के अलावे भी कई किसान मौजूद थे।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: