5
(1)
  • सभी शिक्षकों को हटाए जाने का आश्वासन दिए जाने के बाद माने ग्रामीण
  • सब्जी में मिली छिपकली का अवशेष बरामद

नवगछिया:- मदहतपुर के माध्यमिक विद्यालय में गुरुवार को मिड डे मील में छिपकली मिलने के बाद दूसरे दिन शुक्रवार को आक्रोशित ग्रामीणों और अभिभावकों ने विद्यालय के सामने और मध्य विद्यायल मदहतपुर दक्षिण के सामने जम कर हंगामा किया और विद्यालयों में तालाबंदी कर दिया. दोनों विद्यालयों में मध्याह्न भोजन सहित पठन पाठन पूरी तरह से ठप रहा. दोनों विद्यालयों में ग्रामीणों ने तालाबंदी भी कर दी थी. मौके पर ही ग्रामीण स्तर से ही सब्जी में पकी छिपकली को भी बरामद किया गया. ग्रामीणों की मांग थी कि मदहतपुर माध्यमिक विद्यालय के सभी शिक्षकों और रसोइयों को हटा दिया जाय जबकि गांव के ही मध्य विद्यालय मदहतपुर दक्षिण से भी चार शिक्षकों को हटाने की मांग कर रहे थे. मौके पर पहुंचे प्रखंड विकास पदाधिकारी गोपाल कृष्णन और प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी विजय कुमार द्वारा सभी शिक्षकों को कटाने का आश्वासन देने बाद ग्रामीणों ने प्रदर्शन समाप्त किया. मालूम हो कि मामला सामने आते ही प्रधानाध्यापक चितरंजन प्रसाद सिंह को निलंबित कर दिया गया है जबकि छः रसोइयों को बरखास्त कर दिया गया है. इससे पूर्व दोनों विद्यालय के नियमित संचालन के लिये ग्रामीणों ने शिक्षा समिति के सदस्यों के साथ महापंचायत का भी आयोजन किया. ग्रामीणों का कहना था कि सब्जी में पकी हुई छिपकली मिलने के बाद विद्यालय के शिक्षकों और प्रधानाध्यापक की जिम्मेदारी थी कि वे लोग मामले की सूचना प्रशासनिक पदाधिकारी और ग्रामीणों को देते. लेकिन उनलोगों को घटना की जानकारी तब मिली जब बच्चों की तबियत खराब होने लगी. गनीमत थी, किसी भी बच्चे को कुछ नहीं हुआ. दोनों विद्यालय की तरफ से शिक्षा समिति के सदस्यों और अभिभावकों ने पदाधिकारियों को लिखित आवेदन दिया है. मध्य विद्यालय दक्षिण के अभिभावकों का कहना था कि दूसरे विद्यालय में इस तरह की घटना हुई है इस बात से यहां की व्यवास्था को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. इस विद्यालय में भी पिछले दिनों इस तरह की घटना सामने आ चुकी है. इसलिये इस विद्यालय से भी कुछ शिक्षकों को हटाना अति आवश्यक है. ग्रामीणों ने कुछ शिक्षकों का नाम लेते हुए कहा कि उनके अभिभावक दबंग है जिससे विद्यालय नियमतः संचालित नहीं हो रहा है. अगर इसी तरह की व्यवास्था रही तो यहां भी अनहोनी से इनकार नहीं किया जा सकता है. विद्यालय में तालाबंदी की सूचना मिलते ही गोपालपुर प्रखंड प्रमुख मानकेश्वर सिंह, पूर्व मुखिया संजय सिंह, नवगछिया पीएचसी के डॉक्टर समेत नवगछिया थाने की पुलिस भी मौके पर पहुंच गयी थी.

इस तरह हुई घटना

गुरुवार को बड़ी संख्या में छात्रों ने बताया कि टीपीन के समय अधिकांश छात्र छत्राओं ने भोजन कर लिया था. इस बीच बात सामने आयी कि आयुष नामक छात्र के प्लेट में छिपकली है. यह बात पूरे विद्यालय में आग की तरह फैल गयी. देखा गया कि सब्जी में पकी हुई छिपकली के अवशेष थे. रसोइया ने सब्जी को हटा दिया और विद्यालय के जिम्मेदार शिक्षकों ने छात्रों को यह बताया कि सब्जी में छिपकली नहीं, वरन बैंगन का डंठल है. इसके बाद बचे हुए छात्र छत्राओं को सब्जी भात के साथ प्याज और नमक परोसा गया. बचे हुए छात्र छत्राएं भोजन करना नहीं चाह रहे थे लेकिन शिक्षकों द्वारा बच्चों को खाने के लिये दवाब दिया गया. हालांकि जिन बच्चों ने दाल भात के साथ नमक प्याज खाया था, उनकी स्थिति ठीक ठाक थी. जबकि जिन बच्चों ने पहले खाना खा लिया था, घर पहुंचने के बाद पांच बजे उनकी हालत खराब हो गयी.

बीडीओ ने कहा

बीडीओ ने कहा कि ग्रामीणों की मांगों को माना गया है. सभी शिक्षकों को हटाया जाएगा. ग्रामीण भी नियमतः और सुचारू रूप से विद्यालय संचालन करने पर तैयार हो गए हैं. अगले कार्य दिवस पर विद्यालय का सुचारू रूप से संचालन किया जाएगा. वे विद्यालय की गतिविधि पर ध्यान बनाये हुए हैं.

नाथनगर प्रखंड शिक्षा कार्यालय में रिपोर्ट करेंगे एचएम चितरंजन

मिड डे मील में छिपकली मिलने के बाद विभागीय स्तर से प्रधानाध्यापक को कर्तव्य के प्रति लापरवाह और विभागीय निर्देशों के पालन में शिथिल माना है. जबकि खाद्य सुरक्षा अधिनियम, शिक्षा का अधिकार अधिनियम के प्रति भी उन्हें गैरजिम्मेदाराना माना है. जिसके आधार पर उन्हें निलंबित कर दिया गया और विभागीय कार्रवाई के अधीन किया गया है. निलंबन की अवधी में के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी नाथनगर के कार्यालय में उनका मुख्यालय बनाया गया है. जबकि शिक्षा समिति को सभी छः रसोइयों को बर्खास्त कर देने की अपील की गयी है. हालांकि किन रसोइयों को बर्खाश्त किया गया है, उनका नाम नहीं बताया गया है जिससे ग्रामीणों को आशंका है कि उन्हें फिर से काम पर लिया जा सकता है.

विद्यालय में लगाया गया मेडिकल कैम्प, बच्चों के बीच किया दवाओं का वितरण

मध्य विद्यालय में बच्चों के लिये विशेष मेडिकल कैम्प स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाया गया. जिसमें कई बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया और दवाओं का वितरण भी किया गया.

मध्य विद्यालय मदहतपुर दक्षिण का रसोई जर्जर

मध्य विद्यालय मदहतपुर दक्षिण में तालाबंदी की सूचना पर पहुंचे प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी और प्रखंड विकास पदाधिकारी ने ग्रामीणों के विद्यालय के विभिन्न मुद्दों पर बात चीत कर पहले ताला खोलवाया फिर ग्रामीणों के साथ बैठक कर विद्यालय की समस्याओं पर विचार विमर्श किया. बात सामने आयी कि
विद्यालय का रसोई घर की छत जर्जर अवस्था में हैं जो कभी भी गिर सकता है. रकम की अनुपलब्धता की बात सामने आते ही ग्रामीणों ने चंदा कर रसोई बनवाने की बात कही. उक्त विद्यालय के चार शिक्षकों को हटाए जाने की मांग ग्रामीण कर रहे थे, जिस पर पदाधिकारियों ने कार्रवाई करने का आश्वासन दिया.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: