5
(1)

नवगछिया के गोशाला रोड स्थित कांग्रेस कैंप कार्यालय में भारत के प्रथम महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का पुण्यतिथि मनाया गया।इस संबंध में काग्रेंस के जिला उपाध्यक्ष शीतल प्रसाद सिंह निषाद ने कहा कि इंदिरा गांधी गरीबों की मशीहा थी। गरीबों का जीवन स्तर सुधारने के लिए लगातार कार्य किया। गरीबी हटाओ का नारा दिया। उन्होंने 14 बैंकों का राष्ट्रीय करण किया था। ।

बंगलादेश को आजाद कराने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। इंदिरा गांधी एक अजीम शख्यियत थीं। उनके भीतर गजब की राजनीतिक दूरदर्शिता थी। इंदिरा का जन्म 19 नवंबर, 1917 को हुआ। पिता जवाहर लाल नेहरू आजादी की लड़ाई का नेतृत्व करने वालों में शामिल थे। वही दौर रहा, जब 1919 में उनका परिवार बापू के सानिध्य में आया और इंदिरा ने पिता नेहरू से राजनीति का ककहरा सीखा।

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को राजनीति विरासत में मिली थी और ऐसे में सियासी उतार-चढ़ाव को वह बखूबी समझती थीं। यही वजह रही कि उनके सामने न सिर्फ देश, बल्कि विदेश के नेता भी उन्नीस नजर आने लगते थे। अत: पिता के निधन के बाद कांग्रेस पार्टी में इंदिरा गांधी का ग्राफ अचानक काफी ऊपर पहुंचा और लोग उनमें पार्टी एवं देश का नेता देखने लगे। वह सबसे पहले लाल बहादुर शास्त्री के मंत्रिमंडल में सूचना एवं प्रसारण मंत्री बनीं। शास्त्री जी के निधन के बाद 1966 में वह देश के सबसे शक्तिशाली पद ‘प्रधानमंत्री’ पर आसीन हुईं। इस मौके पर नवगछिया प्रखंड अध्यक्ष जितेंद्र प्रसाद सिंह, अशोक सिंह निषाद, शीला देवी निषाद , राजीव चौधरी , शीला देवी निषाद, छोटेलाल तत्मा, तूफानी सिंह , कारेलाल सिंह, चंदन सिंह, अजय सिंह मौजूद थे।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: