5
(1)

भागलपुर/ निभाष मोदी

भागलपुर,पूरे देश के साथ-साथ भागलपुर जिले में भी दुर्गा पूजा का धूम है। इसमें पूजा पंडाल के कलाकार से लेकर मूर्ति कारों की बड़ी भूमिका होती है। दरअसल एक माह से कला की पूजा और श्रम का हवन कलाकारों के द्वारा शुरू कर दिया जाता है इसी का नतीजा है कि पंडाल का स्वरूप महल ,मंदिर और विभिन्न प्रकार के ऐतिहासिक भवन में दिखने लगता है।

शहर के मारवाड़ी पाठशाला में अयोध्या का राम मंदिर और मुंदीचक में केदारनाथ स्वरूप में पंडाल को सजाया जा रहा है। भागलपुर में अधिकतर पूजा पंडालों में मुस्लिम धर्मावलंबी मंदिर का स्वरूप देने का काम कर रहे हैं। इससे सांप्रदायिक सौहार्द कायम हो रहा है। एक दूसरे समुदाय के बीच मेलजोल को बढ़ावा मिल रहा है मारवाड़ी पाठशाला में अयोध्या का श्री राम मंदिर बांस और कपड़े से बनाया जा रहा है इसमें कोलकाता के अब्दुल के संचालन में 15 कलाकार काम कर रहे हैं ।

अब्दुल ने बताया कि वह 1 माह पहले से पंडाल सजाने का काम कर रहे हैं, वही केदारनाथ स्वरूप का निर्माण कर रहे हैं जलाल ने बताया कि इस बार मुंदीचक में केदारनाथ स्वरूप का पंडाल निर्माण कर रहे हैं हम लोग अधिकतर जगहों पर मंदिर स्वरूप पंडाल को सजाते हैं ।उनका धर्म अलग जरूर है लेकिन श्रद्धालुओं की श्रद्धा का ख्याल जरूर करते हैं।
बाइट:_अब्दुल ,पंडाल निर्माता,

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: