5
(1)

भागलपुर, भारत एक कृषि प्रधान देश है. लेकिन अधिक साधन नहीं होने के कारण यहां के किसानों को अधिक मुनाफा नहीं हो पाता है। लेकिन अब ट्रिपल आईटी और बीएयू दोनों ने मिलकर एक एप बनाया है। इस एप के माध्यम से किसान अपनी फसल के बीमारी का पता लगा सकते हैं। इतना ही रोग के साथ साथ अब उसके उपचार के बारे में भी जानकारी यह एप देगा। आपको बता दें कि ट्रिपल आईटी व बीएयू ने मिलकर ई निरोग नामक एप बनाया है. इसमें ग्यारह तरह के फसलों के बारे में जानकारी दी जाएगी। अगर किसी फसल के पत्ते में छिद्र हो जाता है, तो उसकी तस्वीर लेकर एप्प में अपलोड करेंगे।

ई निरोग एप्प सॉफ्टवेयर की मदद से उसकी जानकारी देगा साथ ही उसके उपचार के बारे में बताएगा। उपचार जानने के बाद किसान अपने नजदीकी कृषि केंद्र या दुकानों से दवाइयां ले सकेंगे। इससे अब किसानों को काफी सहूलियत होगी। पहले फसलों में बीमारी होने के बाद उसकी जानकारी और उपचार के लिए किसानों को जद्दोजहद करना पड़ता था। ट्रिपल आईटी के निदेशक प्रोफेसर अरविंद चौबे ने बताया कि बीएयू के कुलपति ने ये बताया था कि किसान जब अपने खेतों पर जाते थे उनके.

फसल सूखे मिलते है या पत्तों में छिद्र होते हैं इसके बाद किसानों को जल्द उनकी समस्या का निदान नहीं मिलता है। इसलिए ऐसा सॉफ्टवेयर बनाइये की उन्हें जानकारी मिल जाये। इसके बाद ट्रिपल आईटी के फैकल्टी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित सॉफ्टवेयर विकसित किया। इससे ये फायदा होगा कि किसान जब खेत पर जाएंगे जो पौधा इन्फेक्टेड मिलेगा उसकी तस्वीर लेकर अपलोड करेंगे इसके बाद उन्हें सारी जानकारियां मिल जाएगी। इससे किसानों की खेती आसान हो जाएगी। समय पर बीमारी का उपचार मिल सकेगा। पैदावार भी इससे अच्छा होगा। इस एप में गेहूं, मक्का, धान सहित कई तरह के फसल के बारे में जानकारी देगा।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: