3
(2)
  • अफवाहों के बीच स्वास्थ्यकर्मी कर रहे हैं मेहनत, लेकिन नहीं हो रहे हैं सफल

ऋषव मिश्रा “कृष्णा”, मुख्य संपादक , जीएस न्यूज़

एक तरफ कोरोना से बचाव के लिये वैक्सिनेशन के लिये रजिस्ट्रेशन करवाने वालों की लाइन लंबी है तो दूसरी तरफ जब स्वास्थ्यकर्मी गांवों में जा रहे हैं तो उन्हें उटपटांग, बेसिर – पैर के अफवाहों से जूझना पड़ रहा है.

स्वास्थ्य कर्मी धैर्य के साथ डटे हैं लेकिन सफलता मिलती भी नहीं दिख रही है. गुरुवार को रंगरा सीएचसी और इस्माइलपुर पीएचसी का टीका एक्सप्रेस की टीम एक भी वैक्सिनेशन नहीं कर पायी.

रंगरा के जहांगीरपुर वैसी में ग्रामीणों ने स्पष्ट कहा ‘टीका तो कभियो नय लेंगे, इसको लेने से हो जाती है नशबंदी” स्वास्थ्यकर्मियों ने हरसंभव समझाने का प्रयास किया लेकिन लोग नहीं माने, इस्माइलपुर, गोपालपुर समेत अन्य प्रखंडों में भी यही स्थिति रही.

रंगरा के जहांगीरपुर वैसी में ग्रामीणों ने नहीं कराया वैक्सिनेशन

रंगरा – रंगरा के जहांगीरपुर वैसी गांव में पहुची टीका एक्सप्रेस की टीम को गांव से वापस लौटना पड़ा. स्वास्थ्य कर्मी राजीव रौशन और जरजीना आमीन के काफी प्रयास के बाद भी लोग नहीं माने. यहां पर लोगों में भ्रांति थी कि टीका लेने से उनलोगों की प्रजनन क्षमता समाप्त हो जाएगी और ऑटोमेटिक नशबंदी हो जाएगी. करीब तीन घंटे तक दोनों स्वास्थ्य कर्मी लोगों को समझाते बुझाते रहे लेकिन लोगों ने कहा कि वे लोग किसी भी सूरत में वैक्सिनेशन नहीं कराएंगे.

जबकि रंगरा में गुरुवार को अन्य दो जगहों पर भी वैक्सिनेशन होना था लेकिन खराब मौसम के कारण अभियान स्थगित कर दिया गया. इधर रंगरा सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ रंजन ने कहा कि टीका किसी भी प्रकार से मनुष्यों के जनन क्षमता को प्रभावित नहीं करता है.

यह बकवास है. टीका कोरोना संक्रमित होने पर मनुष्य के प्राण की रक्षा करता है. इसलिये प्रत्येक व्यक्ति को वैक्सिनेशन अवश्य करवाना चाहिये.

इस्माइलपुर में तीसरे दिन भी वैक्सिनेशन करने में असफल रही टीका एक्सप्रेस की टीम

नवगछिया – इस्माइलपुर प्रखंड में लगातार तीसरे दिन भी टीका एक्सप्रेस की टीम कोरोना से बचाव के लिये वैक्सिनेशन करने में असफल रही. गुरुवार को मध्य विद्यालय इस्माइलपुर में टीका एक्सप्रेस की टीम द्वारा शिविर लगाया गया था.

लोगों को मौके पर बुलाया गया लेकिन लोग तरह तरह के अफवाहों का हवाला देते हुए वैक्सिनेशन करवाने के लिये राजी नहीं हुए. लोगों का कहना था कि वैक्सिनेशन के बाद बीमारी आती है. ऐसे में हमलोग बिना बीमारी के क्यों बीमार पड़ जाएं. लोगों ने कहा कि टीका देने के लिये स्वास्थ्यकर्मी इतना जिद क्यों कर रहे हैं, यह समझ से बाहर है.

इधर इस्माइलपुर पीएचसी के प्रभारी डॉ राकेश रंजन ने कहा कि अब वैक्सिनेशन के लिये लोगों में जागरूकता लाने के लिये जनप्रतिनिधियों की मदद लेंगे. सामाजिक संगठनों के लोगों को भी जागरूकता के लिए आगे आना चाहिये.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 3 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: