5
(2)

भागलपुर/निभाष मोदी

भागलपुर। गणपतराय सालारपुरिया सरस्वती विद्या मंदिर में 33 वां क्षेत्रीय समूह खेलकूद समारोह का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि सहायक पुलिस अधीक्षक शुभम आरया, क्षेत्रीय सचिव नकुल कुमार शर्मा ,प्रदेश सचिव प्रदीप कुमार कुशवाहा, क्षेत्रीय खेलकूद प्रमुख ब्रह्म देव प्रसाद, क्षेत्रीय अध्यक्ष अरविंद चौबे, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग प्रचारक विजेंद्र कुमार, विद्यालय के अध्यक्ष डॉ चंद्र भूषण सिंह एवं प्रधानाचार्य नीरज कुमार कौशिक ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

क्षेत्रीय खेलकूद कबड्डी एवं खो- खो के प्रस्तावना के क्रम में प्रदीप कुमार कुशवाहा ने कहा कि विद्या भारती 1989 से ही खेलकूद को अपने पाठ्यक्रम में महत्वपूर्ण स्थान दिया है। भारत सरकार राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन पर कार्य कर रही है, परंतु विद्या भारती इस शिक्षा नीति के अनुसार बहुत पहले से ही आत्मसात कर छात्रों का सर्वांगीण विकास हेतु तत्पर है।

पांच केंद्रीय विषयों में स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से शारीरिक शिक्षा को प्रमुख स्थान दिया गया है। आज विद्या भारती के 25000 विद्यालय हैं एवं इस विद्यालय के छात्र एसजीएफआई से लेकर राष्ट्रीय स्तर के खेलकूद प्रतियोगिता में प्रतिवर्ष भाग लेते हैं ।आज के दौर में खेलकूद भी कैरियर का एक महत्वपूर्ण भाग बन गया है। मुख्य अतिथि सहायक पुलिस अधीक्षक शुभम आरया ने कहा कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का वास होता है। अतः शारीरिक शिक्षा एवं खेलकूद छात्रों के लिए अत्यंत ही आवश्यक होता है । खेल के माध्यम से स्वस्थ शरीर के साथ-साथ मनोरंजन भी होता है।

सामान्य रूप से इस उम्र में छात्रों में भटकाव भी होता है। अतः हमेशा अच्छे छात्रों के साथ मित्रता करनी चाहिए ।यह उम्र भविष्य निर्माण का रीढ़ भी माना जाता है । विशिष्ट अतिथि एवं क्षेत्रीय सचिव नकुल कुमार शर्मा ने कहा कि विद्या भारती के द्वारा देश के लिए अच्छे खिलाड़ियों का निर्माण किया जाता है ।

इस अवसर पर दक्षिण बिहार, उत्तर बिहार एवं झारखंड प्रदेश में संचालित विद्या मंदिर के लगभग 300 छात्र जिन्होंने प्रांतीय स्तर के कबड्डी एवं खो-खो प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त किया है, वे सभी खिलाड़ी इस क्षेत्रीय प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए उपस्थित हुए थे।

इस अवसर पर 300 खिलाड़ियों के अतिरिक्त उनके संरक्षक आचार्य तथा विद्यालय के सभी आचार्य बंधु -भगिनी एवं मीडिया प्रभारी दीपक कुमार झा आदि उपस्थित थे।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: